Home / Jante Rahoo / सर्दियों से निपटने के लिए घर में ऐसे बनाये मॉइस्चराइजर

सर्दियों से निपटने के लिए घर में ऐसे बनाये मॉइस्चराइजर

सर्दियों में त्वचा को ग्लोइंग, मुलायम व स्वस्थ बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का नियमित इस्तेमाल बहुत जरूरी है। सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी और ड्राई हो जाती हैं और बाजार में मिलने वाली क्रीम आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव छोड़ जाती है। ऐसे में घर में बने लोशन से बढ़िया कोई उपचार नहीं है।

woman_glow_demo_pic1

ऐसे ही कुछ घरेलु नेचुरल मॉइस्चराइजर, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को आकर्षक और जवान रख सकती हैं। आइए जाने कि हमारे किचन में ऐसी कौन-कौन सी चीजें मौजूद हैं, जो कि नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करती हैं।

शहद
ऑर्गेनिक शहद प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल होता है, इसलिए ये मुंहासों के उपचार के लिए काफी प्रभावशाली होता है। शहद एक बहुत अच्छा क्लींजर होता है। सबसे खास बात यह है कि शहद के इस्तेमाल से त्वचा में कोमलता और ग्लो आता है। दो चम्मच शहद में 8 चम्मच गुलाब जल मिलाएं इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

बटरमिल्क
बटरमिल्क आपकी त्वचा के लिए एक बढ़िया मॉइस्चराइजर साबित हो सकता है। ये आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालता है, जिससे आपकी त्वचा यंग दिखती है। मॉइस्चराइजर के रूप में इसे इस्तेमाल करने के लिए ठंडे बटरमिल्क में एक मलमल या सूती कपड़ा डुबोएं, इस कपड़े से अपना चेहरा 5 से 10 मिनट तक के लिए ढंक लें। पानी से धोएं, आपका चेहरा पर मॉइस्चर आ जाएगा।

ऑलिव ऑयल
लंबे वक्त से ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता रहा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और नेचुरल एसिड से त्वचा धूप के नुकसान से बच जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को लेवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो बूंदों के साथ नहाने के पानी में मिलाएं, इस पानी से नहाने पर आपकी त्वचा मॉइस्चराइज हो जाएगी।

केस्टर ऑयल
केस्टर ऑयल में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो आसानी से त्वचा में ऑब्जर्व हो जाते हैं। रूखी त्वचा पर पड़े धब्बे और हाईड्रेट त्वचा को केस्टर ऑयल से फायदा पहुंचता है। हर रात केस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को हाथ में लेकर चेहरे पर हल्की मसाज करनी चाहिए, इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

नारियल का तेल
नारियल का तेल बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए मुफीद होता है, खासकर रुखी, बेजान और उम्र से प्रभावित हो रही त्वचा के लिए यह बहुत लाभकारी है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं, यानी नारियल का तेल लगाने से असमय झुर्रियां नहीं आती हैं। 2 चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और 1 चम्मच संतरे का रस लेकर मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं सूखने पर कुनकुने पानी से धो लें।

एवोकेडो
रूखी त्वचा पर लगाने पर एवोकेडो त्वचा के हर सेल को लुब्रिकेट करता है। इसमें मौजूद फैट, विटामिन सी, डी और ई की उच्च मात्रा त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं। एवोकेडो के गूदे को खा लें और फिर छिलके का अंदरूनी हिस्सा चेहरे पर हल्के-हल्के मलें। आधा घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें, आपका चेहरा चमक उठेगा और उसमें जान आ जाएगी।

खीरा
खीरे में पानी की 95 प्रतिशत मौजूदगी के कारण इसके इस्तेमाल से त्वचा अच्छे से मॉइश्चेराइज रहती है। खीरे से चेहरा धोने के लिए उसके रस को लेकर गर्दन और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ड्राई होने के लिए छोड़ दें और इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें।

ऐलोवेरा
बहुत सारे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में ऐलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना ही मॉइस्चुराइज करता है। इसमें मौजूद बेटा-कैरोटीन और विटामिन सी व ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। ऐलोवेरा को काटें और छीलें, उसके अंदर के जेल को त्वचा पर लगाएं और कुछ देर में में धो लें चेहरा चमक जाएगा।