रविवार 26 फ़रवरी 2017  

Home / Crime / पुलिसवालों ने 16 महिलाओं के साथ रेप किया: रिपोर्ट

पुलिसवालों ने 16 महिलाओं के साथ रेप किया: रिपोर्ट

रायपुर। राष्ट्रीय मनावाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ में पुलिसकर्मियों पर 16 महिलाओं के साथ कथित बलात्कार, यौन और शारीरिक हमले का आरोप लगाया है। इसको लेकर आयोग ने राज्य सरकार को नोटिस भेजा है।

आयोग ने कहा है कि इसके लिए राज्य सरकार परोक्ष रूप से जिम्मेदार है। अब उसे 20 अन्य पीड़िताओं के दर्ज बयानों का इंतजार है। राष्ट्रीय मनावाधिकार आयोग के नोटिस के मुताबिक, एनएचआरसी की शुरुआती जांच में पाया है कि छत्तीसगढ़ में राज्य पुलिसकर्मियों ने 16 महिलाओं के साथ बलात्कार, यौन और शारीरिक हमला किया।

आयोग ने अपने मुख्य सचिव के जरिए राज्य सरकार को नोटिस भेजकर इस बात का कारण पूछा है कि क्यों नहीं इसे उनके लिए अंतरिम 37 लाख रुपए की आर्थिक मदद की अनुशंसा करनी चाहिए?

इसमें बलात्कार की आठ पीड़िताओं के लिए तीन-तीन लाख रुपए और यौन हमले की छह पीड़िताओं के लिए दो-दो लाख रुपए और शारीरिक हमले की दो पीड़िताओं के लिए 50-50 हजार रुपए शामिल हैं।

एनएचआरसी इस नतीजे पर पहुंचा है कि शुरुआती जांच में साफ पता चलता है कि सुरक्षाकर्मियों ने पीड़िताओं के मानवाधिकारों का गंभीरता से उल्लंघन किया है, जिसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार परोक्ष रूप से जिम्मेदार है। [एजेंसी]