गुरुवार 23 फ़रवरी 2017  

Home / India / पहले हिन्दू देवी-देवता अब तिरंगे का अपमान, अमेजन को सुषमा ने लताड़ा

पहले हिन्दू देवी-देवता अब तिरंगे का अपमान, अमेजन को सुषमा ने लताड़ा

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से कड़ी चेतावनी के बाद ई-शॉपिंग कंपनी अमेजन ने अपनी वेबसाइट से तिरंगे झंड का डोरमैट (दरवाजे पर बिछाने वाली चटाई) हटा लिए हैं। हालांकि, कंपनी ने अब तक भारतीयों को आहत करने वाले इस कदम पर माफी नहीं मांगी है।

अमेजन की वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के अपमान करते उत्पाद बेचे जा रहे थे। कनाडा में अमेजन ने डोरमैट की कीमत 36 डॉलर यानी 2450 रुपए रखी थी।

दरअसल, सुषमा स्वराज ने अमेजन की गैरजिम्मेदाराना हरकत पर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के लिए कड़ी कार्रवाई की बात की थी। यह देखकर एक यूजर ने सुषमा स्वराज से शिकायत की थी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए स्वराज ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने और सभी उत्पाद और उसके विज्ञापन हटाने के लिए कहा था।

अतुल भोबे नाम के एक यूजर ने सुषमा को तस्वीदरों के साथ ट्वीट कर कहा था, ‘अमेजन कनाडा को सेंसर किया जाना चाहिए और भारतीय ध्वकज के डोरमैट्स न बेचने की चेतावनी दी जानी चाहिए कृपया कार्रवाई करें।’

सुषमा ने ट्वीट किया ‘अमेजन बिना शर्त माफी मांगे, उन्हें हमारे राष्ट्रुध्वज का अपमान करते सारे उत्पााद हटाने ही होंगे अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम किसी भी अमेजन कर्मचारी को भारतीय वीजा नहीं देंगे हम पहले दिए गए वीजा को भी अवैध घोषित कर देंगे।’

विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय उच्चायोग से कहा था, ‘यह कतई मंजूर नहीं है। कृपया अमेजन के साथ उच्चनतम स्तर पर यह मामला रखें, ‘सुषमा स्वराज ने लगातार ट्वीट कर अमेजन को कड़ी चेतावनी भी दी।

अमेजन पहले भी कर चुका है ऐसी हरकत: इससे पहले भी अमेजन कंपनी हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर सवालों से घिर चुकी है। टि्वटर पर बकायदा वेबसाइट का स्क्रीनशॉट लगाकर लोगों से इसके बहिष्कार की मांग की गई थी। बाद में झुकते हुए अमेजन ने विवादित उत्पागद वेबसाइट से हटा लिए थे।