UA-70118255-1
शनिवार 21 जनवरी 2017  

Home / Religion / मंगलवार विशेष: हनुमान जी के ये 12 नाम जपने से बनेगे बिगड़े काम

मंगलवार विशेष: हनुमान जी के ये 12 नाम जपने से बनेगे बिगड़े काम

क्या आपको पता है अब भी धरती पर हनुमान जी का वास माना जाता है। कहा जाता है कि उन्हें प्रभु श्री राम से यह वरदान मिला था कि वो युगों तक धरती पर वास करेंगे। बस उसके बाद से ही हनुमान जी से किसी ना किसी रूप में अपने भक्तों का कल्याण करते हैं।

मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है। वैसे तो इस दिन इनका दर्शन बहुत लाभकारी होता है पर क्या आपको पता है कि इनका नाम लेने से ही इंसान के सारे दुख-दर्द मिट जाते हैं तो आइए बताते हैं आपको रामभक्त हनुमान के कुछ नाम जिन्हें लेने भर से चमत्कार हो जाता है..

हनुमान जी को 12 प्रमुख नामों से जाना जाता है। उन 108 नामों में से 12 नाम ऐसे है जो बहुत हीं प्रचलित हैं। हनुमान जी के 12 नामों को जो कोई भी सुबह सुबह उठने के साथ 11 बार लेता है उसकी आयु लम्बी होती है। दिन में जो व्यक्ति इन 12 नामों को लेता है उसे धन का लाभ होता है। शाम के समय ये नाम लेने से व्यक्ति पारिवारिक सुख से संतुष्ट रहता है और रात को ये 12 नाम को ले के सोने से शत्रुओं पर विजय मिलती है।

श्री हनुमान
श्री अंजनी पुत्र
श्री पवन पुत्र हनुमान
केसरीनंदन
श्री फाल्गुन सखा
श्री रामेष्ट
श्री बजरंग बलि
श्री सीता शोक विनाशक
श्री उद्धिक्रमण
श्री लक्ष्मण प्राण दाता
श्री दशग्रीव दर्पहा
श्री अमित विक्रम

हनुमान जी के 12 नामों का जाप नियमित तरीके से समय पर करता है उनकी स्वयं हनुमान जी चारो दिशाओं से जमीन आसमान से रक्षा करते है।