रविवार 26 फ़रवरी 2017  

Home / Religion / क्या आपके नाख़ून पर बनी है ये आकृति, जाने फायदे

क्या आपके नाख़ून पर बनी है ये आकृति, जाने फायदे

अमूमन हम देखते हैं हमारे अंगूठे या अंगुलियों के नाखून में सफेद रंग का धब्बा उभर आता है। दरअसल यह अर्ध चंद्र कहलाता है, जिसे हॉफ मून भी कहते हैं। आंग्लभाषा में इस चिह्न को लून्यल कहा जाता है।

नाखून पर बने चंद्राकार निशान से जुड़ी रोचक बात यह है कि यह पूरी तरह से हाथ के अंगूठे के निशान पर ही दिखता है। अगर आपके अंगूठे के नाखून पर यह दिखाई देता है, तो आप यह जांच सकते हैं कि यह अन्य अंगुलियों के नाखून पर बेहद कम दिखता है।

किसी के हाथ का नाखून पूरी तरह दिखता है, तो वह इंसान स्वस्थ है। लेकिन इसका कम होना या ना के बराबर दिखना उस व्यक्ति के बीमार होने के बारे में बताता है। ये निशान जितने ज्यादा सफेद रंग के होंगे, उतना ही वह इंसान शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत माना जाएगा।

वैसे ज्योतिष में उत्तम नाखून धब्बा रहित और चिकने होते हैं। ऐसे लोग आर्थिक उन्नति करते हैं। गर्ग संहिता में उल्लेखित है कि जिस स्त्री के नाखून लाल और चिकने होते हैं, वह बहुत सौभाग्यशाली होती हैं।

तो वहीं, पुरुषों के नाखून धंसे न हों और गोल हों तो ऐसे पुरुष आर्थिक सफलताओं के नए आयाम अर्जित करते हैं यदि किसी के छोटे नाखून हों तो उन्हें गले से संबंधित रोग होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।