UA-70118255-1
रविवार 22 जनवरी 2017  

Home / Useful Tips / घर मे करे योग, आसानी से बनेगे सिक्स पैक एब्स

घर मे करे योग, आसानी से बनेगे सिक्स पैक एब्स

अब तक आपको पेट की चर्बी घटाने और सिक्स पैक ऐब्स के लिए घंटों जिम में पसीना और पैसा दोनों बहाना पड़ता था, लेकिन आप घर बैठे ही बिना एक भी पैसा खर्च किए सिक्स पैक ऐब्स पा सकते हैं। ऐसे दो योगासन हैं, जिन्हें करके आप आसानी से पेट और जांघ की चर्बी कम करने के साथ ही सिक्स पैक ऐब्स भी बना सकते हैं। पादउत्थानासन और चक्रपादासन से ना सिर्फ जांघों की चर्बी घटेगी बल्कि ऐब्स भी बनेंगे यदि आप इनका नियमित अभ्यास करें।

yoga_mudra_hnn_demo_pic

कैसे करें पादउत्थानासन
सबसे पहले आपको कमर के बल जमीन पर आसन बिछा कर कोहनियों का सहारा लेते हुए लेटना है। लेटने के बाद शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें और सांस भरते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऐसे उठाएं कि पैरों का ऐंगल 45 डिग्री बन जाएं और 45 डिग्री पर पैरों को रोक दें। ऐसा करते हुए आपके एबडोमन पर जोर पड़ेगा और फिर सांस छोड़ते हुए पैर वापिस ले आएं जितनी देर तक इस आसन में रूक सकते हैं रूकें और फिर शरीर को ढीला छोड़ दें दूसरी क्रिया में फिर से सांस भरते हुए घुटनों को बिल्कुल सीधा रखते हुए दोनों पैरों को 90 डिग्री के ऐंगल पर सीधा उठाएं इसमें आप हाथों का सपोर्ट भी ले सकते हैं। इस आसन में आपको पेट पर पड़ने वाले दबाव पर ध्यान टिकाना है सांस छोड़ते हुए पैरों को वापिस ले आएंगे. शरीर को फिर झीला छोड़ देंगे. कम से कम 5 से 10 बार इन दोनों क्रियाओं का अभ्यास करें।

कैसे करें चक्रपादासन
चक्रपादासन के लिए आप अपने दाएं पैर से बड़ा चक्र बनाएंगे और इसमें घुटना सीधा रहेगा ये आसन जांघ, हिप्स और पेट के आसपास की चर्बी को घटाएगा साथ ही आपको सुंदर, स्वस्थ और छरहरा बनाएगा 10 बार एंटी क्लॉ‍क की तरह और 10 बार क्लॉक की तरह इस क्रिया को करना है। दूसरे पैर से भी इस क्रिया को ऐसे ही दोहराएंगे फिर शरीर को ढीला छोड़ देंगे और फिर करवट लेते हुए अपने आसन में बैठ जाएंगे बिना करवट के सीधे ना उठें इससे आपकी कमर में दर्द हो सकता है. ये ध्यान रखें जब भी आप कमर के बल लेटे तो सीधा कभी नहीं उठें क्योंकि ऐसा करना आपकी कमर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

खान-पान में भी करें बदलाव
इन क्रियाओं के साथ ही आपको भोजन में एक छोटा सा बदलाव करना होगा आपको ‘च’ से शुरू होने वाले खानपान को छोड़ना होगा आप सिर्फ चने का सेवन अच्छी तरह से कर सकते हैं इसके अलावा चिकनाई, चीनी, चाय, चाउमीन, चटनी और चावल जैसी चीजों को त्याग दें। इन सबके त्याग के बाद आप देखेंगे कि आप पतले-दुबले छरहरे हो गए हैं यानी आप आसानी से मोटापे को आसानी गुडबाय बोल पाएंगे।