चढ़ने लगा है पारा, यह पांच उपाय दिलाएंगे आपको गर्मी से राहत!

गर्मियों का मौसम अभी पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुआ है, मगर सूरज ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अप्रैल की शुरुआत में ही 34.3 डिग्री तापमान ने जता दिया है कि इस बार गर्मी से रहम की उम्मीद करना फिजूल है।

आने वाला समय और भी मुश्किल होगा। मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी कर दी है कि इस बार हीटवेव के थपेड़े सामान्य से ज्यादा तीव्र रहने वाले हैं और तापमान में भी औसत से आधे डिग्री की बढ़त के लिए तैयार रहिए। इस गर्मी से भागना तो नामुमकिन है इसलिए डटकर इसका सामना कैसे करें ये समझना जरूरी है।

आइए जानते हैं लू से बचने के घरेलू नुस्खे :
सिर ढक कर धूप में निकलें। घर से पानी, शरबत या आम का पना, शिकंजी, पीकर निकलें। बाहर जा रहे हैं, तो साथ में पानी जरूर रखें।

गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करें और दही को आहार में जरूर शामिल करें। गर्मी के मौसम में खाने के बाद गुड़ खाने से भी लू लगने का डर कम होता है। इसके अलावा टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नहीं लगती।

पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है। कभी खाली पेट धूप में बाहर नहीं जाना चाहिए। सब्जियों के सूप का सेवन करना भी अच्छा रहेगा।

नहाने से पहले जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर बॉडी पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से नहाने से लू का असर कम होता है। लू से बचने के लिए कच्चे आम का लेप बनाकर पैरों के तलवों पर मालिश करनी चाहिए।

धूप में निकलने से पहले नाखून पर प्याज घिसकर लगाने से लू नहीं लगती। यही नहीं धूप में बाहर निकलते वक्‍त अगर आप छिला हुआ प्‍याज लेकर साथ चलेंगे तो भी आपको लू नहीं लगेगी। धूप से आने के बाद थोड़ा सा प्याज का रस शहद में मिलाकर चाटने से लू लगने का खतरा कम होता है।