कांग्रेस को UP में मिला साथी, जानें किस दल के साथ किया गठबंधन!

लखनऊ। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में कांग्रेस का यूपी में महान दल के साथ गठबंधन हुआ है। इसके संस्थापक और अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने प्रियंका की मौजूदगी में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ने का एलान किया।

इस मौके पर प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों मौजूद थे। प्रियंका ने कहा, मैं केशव प्रसाद मौर्य का स्वागत करती हूं। 2019 चुनाव हम मिलकर लड़ेंगे।प्रियंका ने किया स्वागत
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और महान दल के बीच मंगलवार को फिर गठबंधन हो गया।

महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने कांग्रेस राज्य मुख्यालय पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात करके गठबंधन की पेशकश की, जिसे स्वीकार कर लिया गया।

प्रियंका ने कहा कि वह मौर्य का स्वागत करती हैं और हम अगला लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे।उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमें लक्ष्य दिया है कि ऐसी राजनीति का निर्माण करें जिसमें सभी का प्रतिनिधित्व हो। यह गठबंधन उसी दिशा में किया गया प्रयास है। हम 2019 की लड़ाई जी जान से लड़ेंगे।

मौर्य बोले- कांग्रेस ही सबको साथ लेकर चलती है
महान दल के अध्यक्ष मौर्य ने इस मौके पर कहा कि सिर्फ कांग्रेस ने ही दलितों और पिछड़ों के आरक्षण समेत तमाम हितों के बारे में सोचा और कार्य किया है। सिर्फ यही पार्टी सबको साथ लेकर चलने की सोच रखती है।

मौर्य ने कहा कि साल 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में महान दल का कांग्रेस से गठबंधन रहा है। वर्तमान में पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर पिछड़ों और दलितों के आरक्षण को टुकड़ों में बांटकर सबको हिस्सा देगी। उन्होंने कहा कि उनका कांग्रेस के साथ गठबंधन अब लंबा चलेगा।

महान दल ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन करके बदायूं, नगीना और एटा सीटों पर चुनाव लड़ा था, मगर तीनों ही जगह उसे हार का सामना करना पड़ा था। महान दल का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछड़े वर्ग के मतदाताओं में असर माना जाता है।बता दें कि राहुल गांधी ने मंगलवार को ही प्रियंका गांधी को 41 सीटों और ज्योतिरादित्य सिंधिया को 39 सीटों की जिम्मेदारी दी है।