Home / State / Delhi / आज आ रहे हैं बेंजामिन नेतन्याहू, प्रोटोकाल तोड़कर पीएम मोदी करेंगे रिसीव

आज आ रहे हैं बेंजामिन नेतन्याहू, प्रोटोकाल तोड़कर पीएम मोदी करेंगे रिसीव


नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज छह दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार दोपहर प्रोटोकाल तोड़कर उन्हें रिसिव करने एयरपोर्ट पहुंचेंगे। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी भारत दौरे पर आ रही हैं। बता दें, 15 साल बाद कोई इजरायली प्रधानमंत्री भारत आ रहा है।

इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन आए थे। प्रधानमंत्री नेतन्याहू की ये पहली भारत यात्रा होगी। पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री मोदी भी इजराइल गए थे।

loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात को नेतन्याहू के लिए डिनर का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिन की इजरायल यात्रा के दौरान भारतीय मूल के इजरायली शेफ ने मोदी के लिए विशेष तौर पर भारतीय पकवान बनाए थे।

यह शेफ नेतन्याहू का भी पसंदीदा शेफ है। तन्याहू की पहली आधिकारिक बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से होगी। इसके अलावा वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी आधिकारिक बैठक करेंगे।

मंगलवार को नेतन्याहू अपनी पत्नी के साथ ताजमहल के दीदार करने आगरा के लिए उड़ान भरेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे। इस दौरे के दौरान नेतन्याहू गुजरात और मुंबई की भी यात्रा करेंगे।

इस दौरान नेतन्याहू नई दिल्ली में आयोजित भू-राजनीतिक सम्मेलन सालाना ‘रायसीना वार्ता’ में भी शामिल होंगे। यह समारोह हर साल दिल्ली में आयोजित किया जाता है, इसमें वैश्विक राजनीति के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

नेतन्याहू के एक कारोबारी शिष्टामंडल भी भारत आ रहा है। इस दौरान वे भारत-इजराइल सीईओ की बैठक को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वे 19 जनवरी को मुंबई से इजरायल के लिए रवाना हो जाएंगे।

x

Check Also

अध्यापकों के लिए खुश खबर, शिवराज सरकार ने दी यह सौगात!

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने घोषणा की कि ...