Home / Foreign / धार्मिक आजादी पर अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को झटका!

धार्मिक आजादी पर अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को झटका!


वाशिंगटन।पाकिस्तान पर अमेरिका के आर्थिक मदद के प्रतिबंध के बाद एक और पाबंदी लगाई गई है। अमेरिका ने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के ‘गंभीर उल्लंघनों’ को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाला है।

इसकी जानकारी अमेरिकी विदेश विभाग ने दी है। यह घोषणा ऐसे वक्त हुई है जब अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने 10 देशों को ‘खास चिंता वाले देशों’ के तौर पर विशेष पुन: वर्गीकरण का फैसला किया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को भी धार्मिक स्वतंत्रता के ‘गंभीर उल्लंघनों’ को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाला गया है।’’ हालांकि पाकिस्तान के संबंध में अन्य कोई स्पष्टीकरण तत्काल उपलब्ध नहीं है।

loading...

नौअर्ट ने एक बयान में कहा, ‘‘दुनियाभर में कई स्थानों पर लोगों को अपने धर्म की आजादी का पालन करने पर अब भी उत्पीडऩ, अभियोजन का सामना करना पड़ता है और सलाखों के पीछे जाना पड़ता है।

’’ उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम एक्ट, 1998 के अनुसार विदेश मंत्री हर साल उन सरकारों को ‘खास चिंता वाले देशों’ के रुप में नामित करते हैं जो धार्मिक आजादी के भयंकर उल्लंघन में शामिल है या उन्हें नजरअंदाज करती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आज विदेश विभाग ने घोषणा की कि विदेश मंत्री ने बर्मा, चीन, इरिट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, सूडान, सऊदी अरब, तजिकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान को पिछले साल 22 दिसंबर को खास चिंता वाला देश करार दिया था।’’ [एजेंसी]

x

Check Also

MP: कलेक्टर की पहल, अब ऑटो के पीछे लिखा मिलेगा ‘On School Duty’

खंडवा। ऑटो चालको की हड़ताल को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में ...