Home / Foreign / भारत दौरे पर आ रहे पीएम नेतन्याहू, मोदी को देंगे खास तोहफा!

भारत दौरे पर आ रहे पीएम नेतन्याहू, मोदी को देंगे खास तोहफा!


यरुशलम। भारत दौरे पर आ रहे इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारतीय प्रधानमंत्री और अपने मित्र नरेंद्र मोदी को एक खास उपहार देंगे।

वह प्रधानमंत्री मोदी को समुद्र के खारे पानी को पेयजल में बदलने वाली जीप भेंट करेंगे। मोदी ने पिछले साल इसराइल दौरे के वक्त इस जीप से साफ किए गए समुद्री पानी को पीकर देखा था।

इसराइल के प्रधानमंत्री चार दिवसीय दौरे के लिए 14 जनवरी को भारत पहुंचेंगे। सूत्रों ने बताया कि भेंट की जाने वाली जीप निर्धारित समय पर भारत पहुंच जाएगी। इस जीप की कीमत 1.11 लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपए) है।

मोदी जब पिछले साल जुलाई में इसराइल दौरे पर गए थे तो नेतन्याहू के साथ राजधानी तेल अवीव से हाइफा जाते वक्त ओल्गा समुद्र तट पर रुके थे।

loading...

वहां उन्होंने गेल-मोबाइल वाटर डिसेलिनेशन एंड प्यूरिफिकेशन जीप देखी थी। उन्होंने इस जीप से समुद्र तट का भ्रमण भी किया था। इस दौरान खुद नेतन्याहू जीप चला रहे थे।

मोदी ने इस जीप की खूबी को देखने के बाद कहा था, “यह वाहन खासतौर पर प्राकृतिक आपदा के समय पानी की कमी से जूझ रहे लोगों को पेयजल मुहैया करा सकता है।”

आपदाओं और दुर्गम इलाकों में आ सकता है काम
गेल-मोबाइल जीप पानी को साफ करने वाला वाहन है। इससे उच्च गुणवत्ता का पेयजल तैयार किया जाता है। यह वाहन बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं और दुर्गम इलाकों में सेना के लिए उपयोगी हो सकता है।

इससे ग्रामीण इलाकों में भी पेयजल मुहैया कराया जा सकता है।दिन में 20 हजार लीटर पेयजल बनाने की क्षमतागेल-मोबाइल जीप रोजाना 20 हजार लीटर तक समुद्री पानी और 80 हजार लीटर तक नदी के दूषित पानी को पीने लायक बना सकती है।[एजेंसी ]

x

Check Also

MP: कलेक्टर की पहल, अब ऑटो के पीछे लिखा मिलेगा ‘On School Duty’

खंडवा। ऑटो चालको की हड़ताल को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में ...