Home / State / Delhi / RBI जल्द लाएगा 10 रूपए का नया नोट, जानिए कैसा होगा नया नोट

RBI जल्द लाएगा 10 रूपए का नया नोट, जानिए कैसा होगा नया नोट


नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बाजार में जल्द दस रुपए का नया नोट जारी करेगा। महात्मा गांधी सीरीज वाले ये नए नोट भूरे रंग के होंगे।

नए नोट में कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर छपी होगी। इस मामले के जानकार एक सूत्र के मुताबिक शीर्ष बैंकर (आरबीआई) इस नए नोट के अब तक एक बिलियन पीस (100 करोड़ नोट) की छपाई कर चुका है।

loading...

10 रुपए के इस नए नोट के डिजायन को सरकार ने पिछले हफ्ते ही मंजूरी दी थी। इस नोट के डिजायन में भी थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। 10 रुपए के पुराने नोट की आखिरी बार छपाई साल 2005 में की गई थी।

बीते साल अगस्त महीने में आरबीआई ने महात्मा गांधी सीरीज वाले 200 और 50 रुपए के नए नोटों को जारी किया था। छोटे मूल्यवर्ग के इस नोट को दोबारा जारी करने के पीछे सरकार की मंशा नकली नोटों को रोकने की है।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का फैसला लिया था। इस फैसले के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे, जोकि उस वक्त बाजार में प्रचलित कुल करेंसी का 86 फीसद हिस्सा थे। हालांकि आरबीआई ने इसके कुछ दिन बाद ही 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी कर दिए थे।

x

Check Also

अध्यापकों के लिए खुश खबर, शिवराज सरकार ने दी यह सौगात!

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने घोषणा की कि ...