Home / State / Bihar / EVM पर उठे सवालों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करारा जवाब

EVM पर उठे सवालों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करारा जवाब


पटना। गुजरात चुनावों में एग्जीट पोल के नतीजे आने के बाद एक बार फिर से ईवीएम को संदिग्ध बताया गया। कई नेताओं ने ईवीएम में छेड़छाड़ की आशंका जाहिर की है। हालांकि चुनाव आयोग ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता।

loading...

अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी ईवीएम पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है। नीतीश ने ट्वीट करते हुए कहा कि चुनाव को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने में ईवीएम की अहम भूमिका है। नीतीश ने अपनी ट्वीट में ईवीएम की जमकर तारीफ की। बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हार के डर से चुनाव में ईवीएम की आलोचना जो कर लें लेकिन ईवीएम के प्रयोग से चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष हुआ है।

अब मतदान के अधिकार से कोई किसी को वंचित नहीं कर सकता है।’ बता दें कि कई मीडिया चैनलों ने गुजरात और हिमाचल चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को बहुमत मिलता दिखाया है। एग्जीट पोल के प्रसारित होने के बाद से ही कांग्रेस और विपक्ष के कई नेताओं सहित पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल और दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जाहिर की है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने विपक्ष की सभी आशंकाओं को निराधार करार देते हुए साफ कर दिया था कि ईवीएम में किसी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने भी गुजरात विधानसभा चुनाव में ईवीएम में डाले गये मतों के साथ कागज की पचिर्यों की गणना करने के आग्रह की याचिका पर विचार से इंकार कर दिया था ।

x

Check Also

अध्यापकों के लिए खुश खबर, शिवराज सरकार ने दी यह सौगात!

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने घोषणा की कि ...