ठंड में शक्कर की जगह करें गुड़ का सेवन, होंगे कई लाभ


ठंड का मौसम शुरू होते ही लोग अपने खान-पान में बदलाव करने लगते हैं। ज्यादा कोशिश होती है कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जो ठंड से तो बचा ही ले और सेहत के लिए भी करगर हो।

ऐसा ही एक अचूक नुस्खा है गुड़। सर्दियों के दिनों में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल हमारे शरीर को बहुत तरीकों से फायदे पहुंचाता है। इसलिए चाहे बाकि मौसम में आप गुड़ खाना पसन्द न करें, लेकिन ठंड में गुड़ जरूर खाएं।

सर्दी-ज़ुकाम में राहत देता है गुड़
सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खासतौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा।

बॉडी पेन में आराम पहुंचाये गुड़
गुड़ खाने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे मांसपेशियों ऐंठन में आराम मिलता है जिससे बॉडी पेन कम होता है।

एसिडिटी के लिए रामबाण ‘गुड़’
एसिडिटी से राहत दिलाने में गुड़ बहुत सहायक है, अगर आप गैस या एसिडिटी से परेशान हैं तो खाने के बाद थोड़ा गुड़ जरूर खाएं। ऐसा करने से ये दोनो समस्याएं नहीं होती हैं।

जब कान में हो दर्द, आजमाएं गुड़
गुड़ कान दर्द की समस्या को भी दूर करता है। ठंड में कई लोगों को कान के दर्द की समस्या होने लगती है, ऐसे में गुड़ और घी मिलाकर खाने से कान का दर्द ठीक हो जाता है।

थकान को दूर करे ‘गुड़’
गुड़ थकान भी दूर करता है। यह सेलेनियम के साथ एक ऐंटिऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। गुड़ में मध्यम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस व जस्ता पाया जाता है, यही कारण है कि इसका रोजाना सेवन करने वालों की इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

एनीमिया में फायदेमंद गुड़
गुड़ में न्यूट्रीशियन्स भारी मात्रा में होते हैं। यह रेड ब्लड सैल्स को हैल्दी रखता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर गुड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। गुड़ आयरन का एक अच्छा और सुलभ स्रोत है। एनीमिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बेहद फायदेमंद होता है।

स्किन रोग में लाभकारी है गुड़
प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या नहीं होती और त्वचा में चमक आती है। यह आपकी त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

अस्थमा में भी फायदेमंद
अस्थमा के इलाज में गुड़ काफी लाभदायक होता है। गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है।

पीरियड्स में राहत दे गुड़
महिलाओं को मासिकधर्म की समस्याओं में राहत देने के लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद है। उन दिनों में गुड़ का सेवन करने से हर तरह की तकलीफ में राहत मिलती है।

वजन कम करने में सहायक गुड़
वजन कम करने के लिए भी गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है। गुड़़ शरीर में जल के अवधारण को कम करके शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और आपको चुस्त-दुरूस्त बनाता है।

Share this...
Share on Facebook2Share on Google+0Tweet about this on Twitter0