आजमाएं ये टिप्स और स्मार्टफोन से लें प्रोफेशनल फोटोज


आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी फोटोज और जिंदगी से जुड़ी कहानियों को शेयर करना ट्रेंड बन चुका है। खास पलों को शेयर करने के लिए सभी चाहते हैं को वो अच्छी से अच्छी पिक्चर्स पोस्ट करें।

इसके लिए लोग कैमरा फोकस्ड स्मार्टफोन लेते हैं ताकि अच्छी पिक्चर्स क्लिक कर सकें। लेकिन फिर भी अगर आप अच्छी पिक्चर्स नहीं ले पा रहें तो हम कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप बेहतर पिक्चर्स क्लिक कर पाएंगे।

हैंड्स फ्री सेल्फी: बिना सेल्फी स्टिक के सेल्फी लेने में अक्सर पिक्चर ब्लर हो जाती है। ऐसे में प्लास्टिक कार्ड को दो बार फोल्ड कर के स्टैंड बना लें। उसके ऊपर फोन इस तरह रखें की फोन खड़ा हो जाए। इस तरह टाइमर लगाकर अच्छी सेल्फी ली जा सकती है।

पैनोरामा मोड: फोन में पैनारोमा मोड का भी अच्छी पिक्चर्स क्लिक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लॉन्ग शॉट लिए जा सकते हैं। इसके लिए ऑब्जेक्ट को पहले से फिक्स होना जरुरी है। ऑब्जेक्ट के फ्रेम से बहार जाने के बाद या तो कैमरे को रोक दें या बहुत स्लो कर दें। ऐसा तब तक करें जब तक ऑब्जेक्ट दूसरी जगह ना पहुंच जाएं।

प्लस बटन का करें इस्तेमाल: सेल्फी खींचने के लिए आप स्मार्टफोन की वॉल्यूम बढ़ने में इस्तेमाल होने वाले + बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ फोन में हैडफोन लगा कर उसके + बटन से भी फोटो क्लिक की जा सकती है। इससे हाथ के हिलने से ब्लर फोटो आने की संभावना कम होती है।

अंडरवाटर शूटिंग: अगर आपका कैमरा वाटर प्रूफ है तो अंडरवाटर शूटिंग में भी बेहतरीन पिक्चर्स ली जा सकती हैं। फोन को पानी में डाल कर खुद पानी के बाहर फोटो लेना चाहते हैं तो ईयरफोन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रिफ्लेक्टर का करें इस्तेमाल: फोटो लेते समय अगर रोशनी के कारण एक साइड डार्क और एक ब्राइट आ रही है तो रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल करें। इसके लिए फॉइल पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

HDR मोड का करें इस्तेमाल: आजकल फोन के कैमरे में ही बहुत से मोड दिए गए होते हैं। इनका इस्तेमाल कर बेहतर पिक्चर आउटपुट लाया जा सकता है। अपने कैमरे का HDR मोड ऑन कर के पिक्चर्स लें। इससे भी आप अच्छी पिक्चर्स क्लिक कर सकते हैं।

फोन को गुब्बारे के साथ बांध दें: फोन को हीलियम के गुब्बारे के साथ बांध के टाइमर लगा के आपको अच्छे शॉट्स मिल सकते हैं। इस तरह की फोटोग्राफी करते समय फोन का सर्च ऑप्शन ओपन रखें।

मैक्रो शॉट्स: इस तरह की फोटोग्राफी के लिए फोन के कैमरे के लैंस पर लेजर पॉइंटर या पॉकेट फ्लैशलाइट का लैंस किसी पिन या सेलोटेप की सहायता से लगा दें। इससे बढ़िया मैक्रो पिक्चर्स ली जा सकती हैं।
चश्मे को बनाएं पोलोराइज्ड फिल्टर: इसके लिए आपको अपने धूप के चश्मे को फोन के कैमरे के आगे लगाकर फोटो लेनी होगी। इसके लिए चश्मा पोलोराइज्ड होना चाहिए।

Share this...
Share on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on Twitter0