जियो के 4जी फीचर फोन की डिलीवरी Sunday से

करीब साठ लाख उपभोक्ताओं को जियोफोन की डिलीवरी रविवार को शुरू हो जाएगी और अगले 15 दिनों में सभी उपभोक्ताओं को फोन डिलीवर कर दिया जाएंगे। यह जानकारी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. के एक चैनल पार्टनर ने दी है।

रिलायंस जियो ने 1500 रुपये में फीचर फोन की बुकिंग शुरू की थी जो वस्तुतः ग्राहकों को मुफ्त पड़ेगा। कंपनी के चैनल पार्टनर ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि सस्ते 4जी हैंडसेट की डिलीवरी ग्रामीण क्षेत्रों और कस्बाई इलाकों से शुरू होगी।

इसके बाद शहरों में डिलीवरी की जाएगी। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियोफोन के जरिये ग्रामीण और शहरी भारत के बीच डिजिटल गैप भरने की बात कही थी इसलिए इसकी डिलीवरी पहले गांवों व कस्बों में शुरू होगी। इस संबंध में रिलायंस जियो से सवाल किये जाने पर भी कोई जवाब नहीं दिया गया।

जियो के फीचर फोन की प्री-बुकिंग 24 अगस्त को शुरू हुई। इसके लिए उपभोक्ताओं को रिफंडेबल डिपॉजिट के रूप में 500 रुपये जमा करने थे। उन्हें 1000 रुपये का भुगतान फोन की डिलीवरी लेते समय करना होगा। तीन साल बाद फोन लौटाने पर यह पूरी राशि ग्राहकों को लौटा दी जाएगी।

सूत्र के अनुसार पहले लॉट के 60 लाख जियोफोन की डिलीवरी 10-15 दिनों में पूरी हो जाएगी। हालांकि उसे नहीं पता कि अगले दौर की बुकिंग कब शुरू होगी।

साइबरमीडिया रिसर्च के अनुसार कुल 6.18 करोड़ मोबाइल फोन इस साल की दूसरी तिमाही में मंगाये गये थे। 60 लाख फोन की बिक्री के साथ ही जियोफोन की भारतीय मोबाइल फोन मार्केट में हिस्सेदारी एक तिमाही में ही दस फीसद हो जाएगी।