BMC ने ठोका, लालबाग के राजा पर जुर्माना

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हाल ही में सम्पन्न हुए गणेश महोत्सव के बाद कई जगहों पर सड़कों की हालत खराब हो गई। जगह-जगह गड्ढे दिखाई दे रहे हैं, जिनमें बरसात का पानी जमा होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में मुंबई की बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने लालबागचा राजा समेत कई अन्य मंडलों पर गणेशोत्सव के दौरान सड़कों पर गड्ढ़े करने के लिए जुर्माना लगाया है।

एफ-दक्षिण वार्ड के सहायक आयुक्त विश्वास मोटे ने बताया कि मंडल को मंडप तैयार करने के दौरान सड़क पर गड्ढे बनाने के लिए 4.86 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

सड़क के नुकसान का आकलन करने की प्रक्रिया शुरू नागरिक अधिकारियों ने गणेश मंडलों द्वारा सभी 24 वार्डों में सड़क के नुकसान का आकलन करने की प्रक्रिया शुरू की है लेकिन निरीक्षण करने के लिए उन्हें कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा।

बीएमसी हर पोथोलस के लिए 2,000 रुपए का शुल्क लेता है। लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब कांबले ने कहा कि अभी तक हमें दंड के बारे में बीएमसी नोटिस प्राप्त नहीं हुई है।

हमारे पंडल की वजह से अगर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है तो हम भुगतान करेंगे। लेकिन इस साल, हमने अतिरिक्त सावधानी बरती और हमारे द्वारा बनाए गए सभी छेदों को भर दिया।

1,165 मंडल को तहखाना बनाने की अनुमति
बीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक 1,165 मंडल को तहखाना बनाने के लिए अनुमति दी गई थी, भले ही एक त्योहार के दौरान नागरिक निकाय की अनुमति पाने की उम्मीद की जा रही सड़कों पर बहुत अधिक निर्माण किया गया।

बीएमसी ने 2,085 आवेदन प्राप्त किए, जिनमें से 239 खारिज कर दिए गए जबकि 678 के लिए अनुमोदन लंबित हैं।