बैंकों में निकली क्लर्क की 7875 वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने ताजा नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक एक बार फिर क्लर्क की वैकेंसी निकली है. इस एग्जाम का नोटिफिकेशन 12 सितंबर, 2017 को जारी किया गया है और उसी के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

कॉमन रीक्रूटमेंट एग्जाम (CWE Cleark VII) के तहत क्लर्क पदों पर यह रिक्रूटमेंट किया जाएगा. बैंक क्लर्क के पदों पर IBPS ने 7875 वैकेंसी निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार 3 अक्टूबर, 2017 से पहले इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. IBPS दो एग्जाम के जरिए कैंडिडेट्स को चुनता है. पहला प्रेलिमिनरी और दूसरा मैन. प्रेलिमिनरी एग्जाम आगामी दिसंबर और जनवरी महीने में होने का अनुमान है.

कौन कर सकता है आवेदन?

  • शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए.
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में थोड़ी छूट मिलेगी. SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की की छूट मिलेगी.
  • उम्मीदवारों को कम्प्यूटर की ऑपरेटिंग और वर्किंग जानकारी होनी चाहिए.

 

ऐसे करें अप्लाई?
अधिक जानकारी के लिए http://www.ibps.in/ पर जाए. होम पेज पर आपको ‘COMMON RECRUITMENT PROCESS FOR RECRUITMENT OF CLERKS IN PARTICIPATING ORGANISATIONS (CWE CLERKS-VII)’ का नोटिफिकेश नजर आएगा. इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें. रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी डीटेल्स भरें और सब्मिट करें। (एजेंसी)