Home / Jante Rahoo / ऐसे महंगा पड़ सकता है सस्ता मोबाइल चार्जर

ऐसे महंगा पड़ सकता है सस्ता मोबाइल चार्जर

नई टेक्नोलॉजी के आने के साथ ही सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अधिक जटिल व हाई पावर्ड बनते जा रहे हैं। ऐसे में गुणवत्ता वाली इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज की जरूरत है ताकि बेहतर और शक्तिशाली कनेक्टिविटी मुहैया कराई जा सके।

mobile_charger_demo_pic

सस्ते और नकली सामान न सिर्फ उपभोक्ता के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए खतरनाक हैं, बल्कि ये सुरक्षा के लिए भी खतरा पैदा करते हैं। भारत जैसे देश में बिना ब्रांड, कम कीमत वाले चार्जर, केबल, एडॉप्टर खपाने की विशाल क्षमता है।

इसलिए यह समय की मांग है कि लोगों को उनके स्मार्ट स्क्रीन टीवी के लिए HDMI केबल खरीदने, मोबाइल एसेसरीज और कार चार्जर के बारे में शिक्षित किया जाए। सिक्योर्ड कनेक्शन के सीईओ और सह-संस्थापत मोहित आनंद ने विभिन्न महंगे उपकरणों में लगातार आग पकड़ने या विस्फोट की हाल में घटी घटनाओं के बारे में चर्चा की।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर हर कोई एक महंगा स्मार्टफोन या लैपटॉप रखता है, लेकिन वह इसकी एसेसरीज की गुणवत्ता के बारे में परवाह नहीं करता है। लोग अभी भी सस्ते के चक्कर में थर्ड-पार्टी सामान का उपयोग करते हैं। उन्हें पता नहीं है कि ये ‘आवश्यक’ सामान प्रमाणित नहीं कर रहे हैं और महंगे उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन बातों का रखें ध्यान…

ऑथराइज्ड डीलर से खरींदे स्थापित ब्रांड के सामान : हमेशा कोशिश करें कि स्थापित ब्रांड के सामान ऑथराइज्ड डीलर से ही खरींदे। ये विक्रेता अपनी रेटिंग और छवि के बारे में परवाह करते हैं और इसलिए प्रतिष्ठित ब्रांडों के अच्छे और विश्वसनीय उत्पादों की पेशकश करेंगे।

बेहद कम कीमत के सामान को खरीदने से पहले दो बार सोचें : यदि कोई खास सामान अपने वास्तविक बाजार मूल्य से काफी कम में मिल रहा है, तो अच्छा होगा कि आप उसे न खरीदें। इस बात की बहुत अधिक आशंका है कि वे नकली होंगे, चाइनीज प्रोडक्ट होंगे, जो आपके महंगे उत्पाद को आखिर में नुकसान पहुंचाएंगे।

सुरक्षा मानकों चिह्नों की जांच करें : हर वास्तविक और अच्छी गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद सुरक्षा मानकों के चिह्नों के साथ आते हैं। वे टेस्टेट होते हैं और किसी विशेष देश में बिक्री के लिए सर्टिफाइट होते हैं। इन्हें खरीदने के पहले हमेशा इस बात की जांच करें।

वारंटी के साथ आते हैं विश्वसनीय ब्रांड के उत्पाद : सम्मानित और विश्वसनीय ब्रांड आमतौर पर मैन्युफैक्चरिंग और उत्पादों की पैकेजिंग की वॉरेंटी और जिम्मेदारी देते हैं। उपभोक्ताओं को निश्चित रूप से उत्पादों को खरीदने से पहले गारंटी और सेफ्टी नेट के बारे में देखना चाहिए।